Bal Aashirwad Yojana: इस योजना के तहत सरकार देगी बच्चों को ₹4000 हर महीने, ऐसे करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत सरकार गरीब बच्चों को ₹4000 प्रतिमाह देने का ऐलान किया है। इस योजना के लाभ के लिए आवेदन फार्म भी शुरू हो चुके हैं।

प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना की शुरुआत 23 अगस्त 2022 को की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य अनाथ बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है, ताकि उन्हें किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े और आगे की पढ़ाई लिखाई में परिवार का लालन-पालन आराम से कर सकें।

योजना का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि बाल देखरेख संस्थाओं को छोड़ने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को आर्थिक और शैक्षणिक सहयोग प्रदान करके समाज में पूर्ण स्थापित किया जाए, साथ ही 18 वर्ष की आयु तक के अनाथ बच्चों को जो अपने संबंधियों या संरक्षण के साथ जीवन यापन कर रहे हैं, उनकी आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाए।

बाल आशीर्वाद योजना के लिए पात्रता

पहले ही आपने योजना के पात्रता मापदंडों के बारे में बहुत सुविधाजनक रूप से समझाया है। यहाँ योजना के अंतर्गत आने वाले बच्चों को लाभ प्राप्त करने के लिए निर्दिष्ट मापदंड बताए गए हैं। मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के तहत, उन बच्चों को लाभ प्राप्त होगा जो 18 वर्ष से कम उम्र के अनाथ हैं और जो अपने रिश्तेदारों या संरक्षणकर्ताओं के साथ नहीं रहते हैं। उन्हें हर महीने ₹4000 की आर्थिक सहायता मिलेगी, जो उनके और उनके संरक्षणकर्ताओं के संयुक्त बैंक खाते में जमा की जाएगी।

इसके अतिरिक्त, योजना बच्चों के लिए भी है जो 18 वर्ष से अधिक उम्र के हैं और जो बाल देखरेख संस्थाओं से निकाल चुके हैं। उन्हें भी योजना के तहत लाभ प्राप्त होगा। इस योजना के अंतर्गत, इंटर्नशिप के दौरान मासिक ₹5000 की सहायता प्रदान की जाएगी, जो अधिकतम 1 वर्ष तक दी जाएगी। इसके साथ ही, व्यावसायिक प्रशिक्षण का भी प्रावधान है, जो स्वतंत्रता से रोजगार की संभावनाएं प्रदान करता है।

सरकार द्वारा जो बच्चे पात्र हैं, वे उच्च शिक्षा का अध्ययन करते हैं, उन्हें नीट, जेईई, या क्लेट के आधार पर शिक्षा प्राप्त करने के लिए भी सीमा तक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, उन्हें उच्च शिक्षा की फीस में भी समर्थन प्रदान किया जाएगा।

आवेदन करने की प्रक्रिया

योजना के लाभ लेने के लिए, आपको महिला बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी से संपर्क करना होगा। इसके अलावा, आप सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं बाल आशीर्वाद पोर्टल पर। आवेदन प्रक्रिया बिल्कुल निशुल्क होगी।

Bal Aashirwad Yojana Important Link

बाल आशीर्वाद योजना में आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
free scooty yojana 2024
rajshree yojana 2024
Mahila Samman Yojana 2024

Leave a Comment

Close This Ads