PM Kisan 17th Installment: देश के करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन 17वीं किस्त के पैसे जारी करेगी सरकार

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

देश के करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी है कि सरकार जल्द ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त के पैसे जारी करेगी। सरकार ने घोषणा की है कि यह राशि जून 2024 के अंतिम सप्ताह तक किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

इस किस्त से किसान अपनी खेती संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होंगे और इससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। किसान भाइयों को सलाह दी जाती है कि वे अपने बैंक खातों की जानकारी सही रखें और समय पर राशि प्राप्त करने के लिए सतर्क रहें।

किसान योजना के तहत सरकार अब तक किसानों के लिए 16वीं किस्त (PM Kisan 16th Installment) के पैसे जारी कर चुकी है। जिसमें 9 करोड़ से अधिक किसानों को 21 हजार करोड़ से अधिक का लाभ पहुंचाया गया है।

सरकार दे रही है किसानों को 6000 रुपये का लाभ

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 24 फरवरी, 2019 को हुई थी। इस योजना के तहत, केंद्र सरकार देश के योग्य किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

हालांकि, यह राशि एक साथ नहीं दी जाती, बल्कि 2000-2000 रुपये की तीन समान किस्तों में वितरित की जाती है। इस योजना का उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना और उनकी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ बनाना है।

पीएम किसान किस्त के पैसे चेक करने प्रक्रिया

पीएम किसान स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

सबसे पहले, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

होमपेज पर ‘Farmers Corner’ सेक्शन में जाएं और ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करें।

एक नया पेज खुलेगा, जहां आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर, कैप्चा और ओटीपी दर्ज करें।

सही जानकारी दर्ज करने के बाद ‘Get Data’ बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद, आपके सामने आपके खाते में भेजी गई किस्तों की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी, जिसमें किस्त की स्थिति और राशि की जानकारी शामिल होगी।

>>> pradhanmantri fasal bima yojana

ऐसे किसानों के खाते में नहीं आएंगे इस बार पैसे

पीएम किसान सम्मान योजना की 17वीं किस्त के पैसे केवल उन किसानों के बैंक खातों में आएंगे, जिन्होंने ई-केवाईसी कराई है। अगर आप किसान निधि की अगली किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपके लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। इसके अलावा, पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को 17वीं किस्त का लाभ पाने के लिए अपनी जमीन की रजिस्ट्री भी करवानी होगी। जिन किसानों ने यह कार्य नहीं किया है, वे पीएम किसान सम्मान योजना की 17वीं किस्त से वंचित हो सकते हैं।

इसलिए, सभी पात्र किसानों से अनुरोध है कि वे जल्द से जल्द अपनी ई-केवाईसी और जमीन की रजिस्ट्री की प्रक्रिया पूरी करें ताकि वे समय पर 17वीं किस्त का लाभ प्राप्त कर सकें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
free scooty yojana 2024
rajshree yojana 2024
Mahila Samman Yojana 2024

Leave a Comment

Close This Ads